"महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 36 श्लोक 1-19" के अवतरणों में अंतर

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==छतीसवॉं अध्‍याय: अनुशासनपर्व (दानधर्मपर्व)==
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==षट्-त्रिंश (36) अध्‍याय: अनुशासन पर्व (दानधर्म पर्व)==
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<div style="text-align:center; direction: ltr; margin-left: 1em;">महाभारत: अनुशासन पर्व: षट्-त्रिंश अध्याय: श्लोक 1-19 का हिन्दी अनुवाद </div>
  
<div style="text-align:center; direction: ltr; margin-left: 1em;">महाभारत: अनुशासनपर्व: छतीसवॉं अध्याय: श्लोक 1-19 का हिन्दी अनुवाद </div>
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ब्राम्हण की प्रशंसा के विषय में इन्‍द्र और शम्‍बरासुर का संवाद।
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भीष्‍म जी कहते हैं- युधिष्ठिर! इस विषय में इन्‍द्र और शम्‍बरासुर के संवाद रूप में इस प्राचीन इतिहास का उदाहरण दिया जाता है, इसे सुनो। एक समय की बात है, देवराज इन्‍द्र अज्ञात रूप से रजोगुणसम्‍पन्‍न जटाधारी तपस्‍वी बनकर एक बेडौल रथ पर सवार हो शम्‍बरासुर के पास गये। वहाँ पहुँचकर उन्‍होंने उससे पूछा। इन्‍द्र बोले- शम्‍बरासुर! किस बर्ताव से अपनी जाति वालों पर शासन करते हो? वे किस कारण तुम्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ मानते हैं? यह ठीक-ठीक बतलाओ। शम्‍बरासुर ने कहा- मैं ब्राम्हणों में कभी दोष नहीं देखता। उनके मत को ही अपना मत समझता हूँ और शास्‍त्रों की बात बताने वाले विप्रों का सदा सम्‍मान करता हूँ- उन्‍हें यथासाध्‍य सुख देनेकी चेष्‍टा करता हूँ। सुनकर उनके वचनों की अवहेलना नहीं करता। कभी उनका अपराध नहीं करता। उनकी पूजा करके कुशल पूछता हूँ और बुद्धिमान ब्राम्हणों के पाँव पकड़ता हूँ। ब्राम्हण भी अत्‍यन्‍त विश्‍वस्‍त होकर मेरे साथ बातचीत करते और मेरी कुशल पूछते हैं। ब्राम्हणों के असावधान रहने पर भी मैं सदा सावधान रहता हूँ। उनके सोते रहने पर भी मैं जागता रहता हूँ। मुझे शास्‍त्रीय मार्ग पर चलने वाला ब्राम्हण भक्त तथा अदोषदर्शी जानकर वे उपदेशक ब्राम्हण मुझे उसी प्रकार सदुपदेश के अमृत से सींचते रहते हैं जैसे मधुमक्खयाँ मधु के छत्ते को। संतुष्‍ट होकर वे मुझसे जो कुछ कहते हैं उसे मैं अपनी बुद्धि के द्वारा ग्रहण करता हूँ। सदा ब्राम्हणों में अपनी निष्‍ठा बनाये रखता हूँ। और नित्‍यप्रति उनके अनुकुल विचार रखता हूँ। उनकी वाणी से जो उपदेश का मधुर रस प्रवाहित होता है उसका मैं आस्‍वादन करता रहता हूँ। इसीलिये नक्षत्रों पर चन्‍द्रमा की भाँति मैं अपनी जाति वालों पर शासन करता हूँ। ब्राम्हण के मुख से शास्‍त्र का उपदेश सुनकर इस जीवन में उसके अनुसार बर्ताव करना ही पृथ्‍वी पर सर्वोतम अमृत और सर्वोतम दृष्टि हैं। इस कारण को जानकर अर्थात ब्राम्हण के उपदेश के अनुसार चलना ही अमृत है- इस बात को भली - भाँति समझकर पूर्वकाल में देवासुर संग्राम की स्थिति हुआ देख मेरे पिता मन-ही-मन प्रसन्‍न और विस्मित हुए थे।। महात्‍मा ब्राम्हणों की इस महिमा को देखकर उन्‍होंने चन्‍द्रमा से पूछा-‘निशाकर! इन ब्राम्हणों को किस प्रकार सिध्दि प्राप्‍त हुई?’ चन्‍द्रमा ने कहा- दानवराज! सम्‍पूर्ण ब्राम्हण तपस्‍या से ही सिद्ध हुए हैं। इनका बल सदा इनकी वाणी में ही होता है। राजाओं का बल उनकी भुजाएँ हैं और ब्राम्हणों का बल उनकी वाणी। पहले गुरु के घर में ब्रम्हचर्य का पालन करते हुए क्‍लेश-सहनपूर्वक निवास करके प्रणव सहित वेद का अध्‍ययन करना चाहिये। फिर अन्‍त में क्रोध त्‍यागकर शान्‍तभाव से सन्‍यास ग्रहण करना चाहिये। यदि सन्‍यासी हो तो सर्वत्र समान दृष्टि रखे। जो सम्‍पूर्ण वेदों को पिता के घर में रहकर पढ़ता है वह ज्ञानसम्‍पन्‍न और प्रशंनसनीय होने पर भी विद्वानों के द्वारा ग्रामीण (गँवार) ही समझा जाता है। (वास्‍तव में गुरु के घरमें क्‍लेश-सहनपूर्वक रहकर वेद पढ़नेवाला ही श्रेष्‍ठ है)। जैसे साँप बिल में रहने वाले छोटे जीवों को निगल जाता है, उसी प्रकार युद्ध न करने वाले क्षत्रिय और विद्या के लिये प्रवास न करनेवाले  ब्राम्हण को यह पृथ्‍वी निगल जाती है। मन्‍दबुद्धि पुरुष के भीतर जो अभिमान होता है वह उसकी लक्ष्‍मी का नाश करता है। गर्भ धारण करने से कन्‍या दूषित हो जाती है और सदा घर में रहने से ब्राम्हण दूषित समझे जाते हैं। जो इहलोक और परलोक दोनों को सुधारना चाहते हों, उन्‍हें विद्वान, लौकिक बातों के ज्ञाता, तपस्‍वी और शक्तिशाली ब्राम्हणों की सदा पूजा और वन्‍दना करनी चाहिये।। अदभुत दर्शन वाले चन्‍द्रमा से यह बात सुनकर मेरे पिताजी ने महान व्रतधारी ब्राम्हणों का पूजन किया। वैसे ही मैं भी करता हूँ। भीष्‍म जी कहते हैं- भारत! दानवराज शम्‍बर के मुख से यह वचन सुनकर इन्‍द्र ने ब्राम्हणों का पूजन किया, इससे उन्‍हें महेन्‍द्र पद की प्राप्ति हुई।
  
ब्राहामण की प्रशंसा के विषयमें इन्‍द्र और शम्‍बरासुरका संवाद
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<div style="text-align:center; direction: ltr; margin-left: 1em;">इस प्रकार श्रीमहाभारत अनुशासनपर्व के अन्‍तर्गत दानधर्मपर्व में  ब्राम्हण की प्रशंसा के प्रसंग में इन्‍द्र और शम्‍बरासुर का संवाद विषयक छतीसवाँ अध्‍याय पूरा हुआ।</div>
भीष्‍मजी कहते हैं- युधिष्ठिर ! इस विषयमें इन्‍द्र और शम्‍बरासुरके संवादरुप इस प्राचीन इतिहासका उदाहरण दिया जाता है, इसे सुनो। एक समयकी बात है, देवराज इन्‍द्र अज्ञातरुपसे रजोगुणसम्‍पन्‍न जटाधारी तपस्‍वी बनकर एक बेड़ौल रथपर सवार हो शम्‍बरासुरके पास गये। वहॉं पहुँचकर उन्‍होंने उससे पूछा। इन्‍द्र बोले- शम्‍बरासुर ! किस बर्तावसे अपनी जातिवालोंपर शासन करते हो? वे किस कारण तुम्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ मानते हैं? यह ठीक-ठीक बतलाओ। शम्‍बरासुरने कहा- मैं ब्राहामणोंमें कभी दोष नहीं देखता। उनके मतको ही अपना मत समझता हूँ और शास्‍त्रोंकी बात बताने वाले विप्रोंका सदा सम्‍मान करता हूँ- उन्‍हें यथासाध्‍य सुख देनेकी चेष्‍टा करता हूँ। सुनकर उनके वचनोंकी अवहेलना नहीं करता। कभी उनका अपराध नहीं करता। उनकी पूजा करके कुशल पूछता हूँ और बुध्दिमान् ब्राहामणोंके पॉंव पकड़ता हूँ। ब्राहामण भी अत्‍यन्‍त विश्‍वस्‍त होकर मेरे साथ बातचीत करते और मेरी कुशल पूछते हैं। ब्राहामणोंके असावधान रहनेपर भी मैं सदा सावधान रहता हूँ। उनके सोते रहनेपर भी मैं जागता रहता हूँ। मुझे शास्‍त्रीय मार्गपर चलनेवाला ब्राहामणभक्‍त तथा अदोषदर्शी जानकर वे उपदेशक ब्राहामण मुझे उसी प्रकार सदुपदेशके अमृतसे सींचते रहते हैं जैसे मधुमक्खयॉं मधुके छतेको। संतुष्‍ट होकर वे मुझसे जो कुछ कहते हैं उसे मैं अपनी बुध्दि के द्वारा ग्रहण करता हूँ। सदा ब्राहामणोमें अपनी निष्‍ठा बनाये रखता हूँ। और नित्‍यप्रति उनके अनुकुल विचार रखता हूँ। उनकी वाणीसे जो उपदेशका मधुर रस प्रवाहित होता हैं उसका मैं आस्‍वादन करता रहता हूँ।इसीलिये नक्षत्रोंपर चन्‍द्रमाकी भाँति मैं अपनी जातिवालोंपर शासन करता हूँ। ब्राहामण के मुखसे शास्‍त्रका उपदेश सुनकर इस जीवनमें उसके अनुसार बर्ताव करना ही पृथ्‍वीपर सर्वोतम अमृत और सर्वोतम दृष्टि हैं। इस कारणको जानकर अर्थात् ब्राहामण के उपदेशके अनुसार चलना ही अमृत है- इस बातको भलीभॉंति समझकर पूर्वकालमें देवासुरसंग्रामकी उपस्थित हुआ देख मेरे पिता मन-ही-मन प्रसन्‍न और विस्मित हुए थे।। महात्‍मा ब्राहामणोंकी इस महिमाको देखकर उन्‍होंने चन्‍द्रमासे पूछा-‘निशाकर! इन ब्राहामणों को किस प्रकार सिध्दि प्राप्‍त हुई?’ चन्‍द्रमाने कहा- दानवराज! सम्‍पूर्ण ब्राहामण तपस्‍यासे ही सिध्‍द हुए हैं। इनका बल सदा इनकी वाणीमें ही होता है। राजाओंका बल उनकी भुजाऍं हैं और ब्राहामणों का बल उनकी वाणी। पहले गुरु के घरमें ब्रहाचर्यका पालन करते हुए क्‍लेश-सहनपूर्वक निवास करके प्रणवसहित वेदका अध्‍ययन करना चाहिये। फिर अन्‍तमें क्रोध त्‍यागकर शान्‍तभावसे सन्‍यास ग्रहण करना चाहिये। यदि संन्‍यासी हो तो सर्वत्र समान दृष्टि रखे। जो सम्‍पूर्ण वेदोंको पिताके घरमें रहकर पढ़ता है वह ज्ञानसम्‍पन्‍न और प्रशंनसनीय होनेपर भी विद्वानोंके द्वारा ग्रामीण (गँवार) ही समझा जाता है। (वास्‍तवमें गुरु के घरमें क्‍लेश-सहनपूर्वक रहकर वेद पढ़नेवाला ही श्रेष्‍ठ है)। जैसे सॉंप बिलमें रहनेवाले छोटे जीवोंको निगल जाता हैं, उसी प्रकार युध्‍द न करनेवाले क्षत्रिय और विदयाके लिये प्रवास न करनेवाले ब्राहामण को यह पृथ्‍वी निगल जाती हैं। मन्‍दबुध्दि पुरुषके भीतर जो अभिमान होता हैं वह उसकी लक्ष्‍मीका नाश करता है। गर्भ धारण करनेसे कन्‍या दूषित हो जाती है और सदा घरमें रहनेसे ब्राहामण दूषित समझे जाते हैं। जो इहलोक और परलोक दोनोंका सुधारना चाहते हों, उन्‍हें विद्वान, लौकिक बातोंके ज्ञाता, तपस्‍वी और शक्तिशाली ब्राहामणोंकी सदा पूजा और वन्‍दना करनी चाहिये।। अद्भुत दर्शनवाले चन्‍द्रमासे यह बात सुनकर मेरे पिताजीने महान् व्रतधारी ब्राहामणोंका पूजन किया। वैसे ही मैं भी करता हूँ। भीष्‍मजी कहते हैं- भारत! दानवराज शम्‍बरके मुखसे यह वचन सुनकर इन्‍द्रने ब्राहामणोंका पूजन किया, इससे उन्‍हें महेन्‍द्रपदकी प्राप्ति हुई।
 
  
<div style="text-align:center; direction: ltr; margin-left: 1em;">इस प्रकार श्रीमहाभारत अनुशासनपर्वके अन्‍तर्गत दानधर्मपर्वमें ब्राहामणकी प्रशंसा के प्रसंगमें इन्‍द्र और शम्‍बरासुरका संवादविषयक छतीसवॉं अध्‍याय पूरा हुआ।</div>
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{{लेख क्रम |पिछला=महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 35 श्लोक 16-23|अगला=महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 37 श्लोक 1-18}}
  
{{लेख क्रम |पिछला=महाभारत अनुशासनपर्व अध्याय 35 श्लोक 1-23|अगला=महाभारत अनुशासनपर्व अध्याय 37 श्लोक 1-18}}
 
 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 
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==संबंधित लेख==
 
==संबंधित लेख==
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०५:०८, ६ अगस्त २०१५ के समय का अवतरण

षट्-त्रिंश (36) अध्‍याय: अनुशासन पर्व (दानधर्म पर्व)

महाभारत: अनुशासन पर्व: षट्-त्रिंश अध्याय: श्लोक 1-19 का हिन्दी अनुवाद

ब्राम्हण की प्रशंसा के विषय में इन्‍द्र और शम्‍बरासुर का संवाद। भीष्‍म जी कहते हैं- युधिष्ठिर! इस विषय में इन्‍द्र और शम्‍बरासुर के संवाद रूप में इस प्राचीन इतिहास का उदाहरण दिया जाता है, इसे सुनो। एक समय की बात है, देवराज इन्‍द्र अज्ञात रूप से रजोगुणसम्‍पन्‍न जटाधारी तपस्‍वी बनकर एक बेडौल रथ पर सवार हो शम्‍बरासुर के पास गये। वहाँ पहुँचकर उन्‍होंने उससे पूछा। इन्‍द्र बोले- शम्‍बरासुर! किस बर्ताव से अपनी जाति वालों पर शासन करते हो? वे किस कारण तुम्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ मानते हैं? यह ठीक-ठीक बतलाओ। शम्‍बरासुर ने कहा- मैं ब्राम्हणों में कभी दोष नहीं देखता। उनके मत को ही अपना मत समझता हूँ और शास्‍त्रों की बात बताने वाले विप्रों का सदा सम्‍मान करता हूँ- उन्‍हें यथासाध्‍य सुख देनेकी चेष्‍टा करता हूँ। सुनकर उनके वचनों की अवहेलना नहीं करता। कभी उनका अपराध नहीं करता। उनकी पूजा करके कुशल पूछता हूँ और बुद्धिमान ब्राम्हणों के पाँव पकड़ता हूँ। ब्राम्हण भी अत्‍यन्‍त विश्‍वस्‍त होकर मेरे साथ बातचीत करते और मेरी कुशल पूछते हैं। ब्राम्हणों के असावधान रहने पर भी मैं सदा सावधान रहता हूँ। उनके सोते रहने पर भी मैं जागता रहता हूँ। मुझे शास्‍त्रीय मार्ग पर चलने वाला ब्राम्हण भक्त तथा अदोषदर्शी जानकर वे उपदेशक ब्राम्हण मुझे उसी प्रकार सदुपदेश के अमृत से सींचते रहते हैं जैसे मधुमक्खयाँ मधु के छत्ते को। संतुष्‍ट होकर वे मुझसे जो कुछ कहते हैं उसे मैं अपनी बुद्धि के द्वारा ग्रहण करता हूँ। सदा ब्राम्हणों में अपनी निष्‍ठा बनाये रखता हूँ। और नित्‍यप्रति उनके अनुकुल विचार रखता हूँ। उनकी वाणी से जो उपदेश का मधुर रस प्रवाहित होता है उसका मैं आस्‍वादन करता रहता हूँ। इसीलिये नक्षत्रों पर चन्‍द्रमा की भाँति मैं अपनी जाति वालों पर शासन करता हूँ। ब्राम्हण के मुख से शास्‍त्र का उपदेश सुनकर इस जीवन में उसके अनुसार बर्ताव करना ही पृथ्‍वी पर सर्वोतम अमृत और सर्वोतम दृष्टि हैं। इस कारण को जानकर अर्थात ब्राम्हण के उपदेश के अनुसार चलना ही अमृत है- इस बात को भली - भाँति समझकर पूर्वकाल में देवासुर संग्राम की स्थिति हुआ देख मेरे पिता मन-ही-मन प्रसन्‍न और विस्मित हुए थे।। महात्‍मा ब्राम्हणों की इस महिमा को देखकर उन्‍होंने चन्‍द्रमा से पूछा-‘निशाकर! इन ब्राम्हणों को किस प्रकार सिध्दि प्राप्‍त हुई?’ चन्‍द्रमा ने कहा- दानवराज! सम्‍पूर्ण ब्राम्हण तपस्‍या से ही सिद्ध हुए हैं। इनका बल सदा इनकी वाणी में ही होता है। राजाओं का बल उनकी भुजाएँ हैं और ब्राम्हणों का बल उनकी वाणी। पहले गुरु के घर में ब्रम्हचर्य का पालन करते हुए क्‍लेश-सहनपूर्वक निवास करके प्रणव सहित वेद का अध्‍ययन करना चाहिये। फिर अन्‍त में क्रोध त्‍यागकर शान्‍तभाव से सन्‍यास ग्रहण करना चाहिये। यदि सन्‍यासी हो तो सर्वत्र समान दृष्टि रखे। जो सम्‍पूर्ण वेदों को पिता के घर में रहकर पढ़ता है वह ज्ञानसम्‍पन्‍न और प्रशंनसनीय होने पर भी विद्वानों के द्वारा ग्रामीण (गँवार) ही समझा जाता है। (वास्‍तव में गुरु के घरमें क्‍लेश-सहनपूर्वक रहकर वेद पढ़नेवाला ही श्रेष्‍ठ है)। जैसे साँप बिल में रहने वाले छोटे जीवों को निगल जाता है, उसी प्रकार युद्ध न करने वाले क्षत्रिय और विद्या के लिये प्रवास न करनेवाले ब्राम्हण को यह पृथ्‍वी निगल जाती है। मन्‍दबुद्धि पुरुष के भीतर जो अभिमान होता है वह उसकी लक्ष्‍मी का नाश करता है। गर्भ धारण करने से कन्‍या दूषित हो जाती है और सदा घर में रहने से ब्राम्हण दूषित समझे जाते हैं। जो इहलोक और परलोक दोनों को सुधारना चाहते हों, उन्‍हें विद्वान, लौकिक बातों के ज्ञाता, तपस्‍वी और शक्तिशाली ब्राम्हणों की सदा पूजा और वन्‍दना करनी चाहिये।। अदभुत दर्शन वाले चन्‍द्रमा से यह बात सुनकर मेरे पिताजी ने महान व्रतधारी ब्राम्हणों का पूजन किया। वैसे ही मैं भी करता हूँ। भीष्‍म जी कहते हैं- भारत! दानवराज शम्‍बर के मुख से यह वचन सुनकर इन्‍द्र ने ब्राम्हणों का पूजन किया, इससे उन्‍हें महेन्‍द्र पद की प्राप्ति हुई।

इस प्रकार श्रीमहाभारत अनुशासनपर्व के अन्‍तर्गत दानधर्मपर्व में ब्राम्हण की प्रशंसा के प्रसंग में इन्‍द्र और शम्‍बरासुर का संवाद विषयक छतीसवाँ अध्‍याय पूरा हुआ।


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