"महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 26 श्लोक 63-87" के अवतरणों में अंतर

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== छब्‍बीसवां अध्‍याय: अनुशासनपर्व (दानधर्मपर्व)==
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==षड्-विंश (26) अध्‍याय: अनुशासन पर्व (दान धर्म पर्व)==
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<div style="text-align:center; direction: ltr; margin-left: 1em;">महाभारत: अनुशासन पर्व: षड्-विंश अध्याय: श्लोक 63-87  का हिन्दी अनुवाद </div>
  
<div style="text-align:center; direction: ltr; margin-left: 1em;">महाभारत: अनुशासनपर्व: छब्‍बीसवां अध्याय: श्लोक 40-73  का हिन्दी अनुवाद </div>
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जो पुरूष गंगाजीका माहात्म्य सुनता, उनके तटपर जानेकी अभिलाशा रखता, उनका दर्शन करता, जल पीता, स्पर्श करता तथा उनके भीतर गोते लगाता है, उसके दोनों कुलोंका भगवती गंगा विशेषरूपसे उद्धार कर देती है। गंगाजी अपने दर्शन, स्पर्श, जलपान तथा अपने गंगानामके कीर्तनसे सैकड़ो और हजारों पापियोंको तार देती है। जो अपने जन्म, जीवन और वेदाध्ययनको सफल बनाना चाहता हो वह गंगाजीके पास जाकर उनके जलसे देवताओं तथा पितरोंका तर्पण करे। मनुष्य गंगास्नान करके जिस अक्षय फलको प्राप्त करता है उसे पुत्रोंसे, धनसे तथा किसी कर्मसे भी नहीं पा सकता। जो सामथ्र्य होते हुए भी पवित्र जलवाली कल्याणमयी गंगाका दर्शन नहीं करते वे जन्मके अन्धों, पंगुओं और मुर्दोंके समान है। भूत, वर्तमान और भविष्यके ज्ञाता महर्षि तथा इन्द्र आदि देवता भी जिनकी उपासना करते हैं, उन गंगाजीका सेवन कौन मनुष्य नहीं करेगा ? ब्रह्मचारी, गृहस्थ, वानप्रस्थ, संन्यासी और विद्वान् पुरूष भी जिनकी शरण लेते है, ऐसी गंगाजी का कौन मनुष्य आश्रय नहीं लेगा ? जो साधु पुरूषोंद्वारा सम्मानित तथा संयतचित मनुष्य प्राण निकलते समय मन-ही-मन गंगाजीका स्मरण करता है, वह परम उत्‍तम गतिको प्राप्त कर लेता है। जो पुरूष यहा जीवनपर्यन्त गंगाजीकी उपासना करता है उसे भयदायक वस्तुओंसे, पापोंसे तथा राजासे भी भय नहीं होता। भगवान  महेश्वरने आकाशसे गिरती हुई परम पवित्र गंगाजीको सिरपर धारण किया, उन्हींका वे स्वर्गमे सेवन करते है। जिन्होंने तीन निर्मल मार्गोंद्वारा आकाश, पाताल तथा भूतल-इन तीन लोकोंका अलंकृत किया है उन गंगाजीके जलका जो मनुष्य सेवन करेगा वह कृतकृत्य हो जायगा।
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स्वर्गवासी देवताओं जैसे सूर्य का तेज श्रेष्ठ है, जैसे पितरों में चन्द्रमा तथा मनुष्यों में राजाधिराज श्रेष्ठ हैं, उसी प्रकार समस्त सरिताओं में गंगा जी उत्‍तम हैं। (गंगा जी में भक्ति रखने वाले पुरुष को) माता, पिता, पुत्र, स्त्री और धन का वियोग होने पर भी उतना दुःख नहीं होता, जितना गंगा के बिछोह से होता है। इसी प्रकार उसे गंगा जी के दर्शन से जितनी प्रसन्नता होती है, उतनी वन के दर्शनों से, अभीष्ट विषय से, पुत्रों से तथा धन की प्राप्ति से भी नहीं होती। जैसे पूर्ण चन्द्रमा का दर्शन करके मनुष्यों की दृष्टि प्रसन्न हो जाती है, उसी तरह त्रिपथगा गंगा का दर्शन करके मनुष्यों के नेत्र आनन्द से खिल उठते हैं। जो गंगा जी में श्रद्धा रखता, उन्हीं में मन लगाता, उन्हीं के पास रहता, उन्हीं का आश्रय लेता तथा भक्तिभाव से उन्हीं का अनुसरण करता है। वह भोगवती भागीरथी का स्नेह-भाजन होता है। पृथ्वी, आकाश तथा स्वर्ग में रहने वाले छोटे-छोटे सभी प्राणियों को चाहिये कि वे निरन्तर गंगा जी में स्नान करें। यही सत्पुरुषों का सबसे उत्‍तम कार्य है। सम्पूर्ण लोकों में परम पवित्र होने के कारण गंगा जी का यश विख्यात है; क्योंकि उन्होंने भस्मीभूत होकर पड़े हुए सगरपुत्रों को यहां से स्वर्ग में पहुंचा दिया। वायु से प्रेरित हो बड़े वेग से अत्यन्त ऊँचे उठने वाले गंगा जी की परम मनोहर एवं कान्तिमयी तरंगमालाओं से नहाकर प्रकाशित होने वाले पुरुष परलोक में सूर्य के समान तेजस्वी होते हैं। दुग्ध के समान उज्ज्वल और घृत के समान स्निग्ध जल से भरी हुई, परम उद्धार, समृद्धिशालिनी, वेगवती तथा अगाध जलराशि वाली गंगा जी के समीप जाकर जिन्होंने अपना शरीर त्याग दिया है। वे धीर पुरुष देवताओं के समान हो गये। इन्द्र आदि देवता, मुनि और मनुष्य जिनका सदा सेवन करते हैं वे यशस्विनी, विशालकलेवरा, विश्वरूपा गंगादेवी अपनी शरण में आये हुए अन्धों, जडों और धनहीनों को भी सम्पूर्ण मनोवांछित कामनाओं से सम्पन्न कर देती है। गंगा जी ओजस्विनी, परम पुण्यमय, मधुर जलराशि से परिपूर्ण तथा भूतल, आकाश और पाताल-इन तीन मार्गों पर विचरने वाली है। जो लोग तीनों लोकों की रक्षा करने वाली गंगा जी की शरण में आये हैं, वे स्वर्ग लोक को चले गये। जो मनुष्य गंगा जी के तट पर निवास और उनका दर्शन करता है उसे सब देवता सुख देते हैं, वे गंगा जी के स्पर्श और दर्शन से पवित्र हो गये हैं। उन्हें गंगा जी से ही महत्व को प्राप्त हुए देवता मनोवांछित गति प्रदान करते हैं। गंगा जगत का उद्धार करने में समर्थ हैं। भगवान पृष्निगर्भ की जननी पृष्नि के तुल्य हैं, विशाल हैं, सबसे उत्कृष्ट हैं, मंगलकारिणी हैं, पुण्यराशि से समृद्ध हैं, शिव जी के द्वारा मस्तक पर धारित होने के कारण सौभाग्यशालिनी तथा भक्तों पर अत्यन्त प्रसन्न रहने वाली हैं। इतना ही नहीं, पापों का विनाश करने के लिये वे कालरात्रि के समान हैं तथा सम्पूर्ण प्राणियों की आश्रयभूत हैं। जो लोग गंगा जी की शरण में गये हैं वे स्वर्गलोक में जा पहुंचे हैं। आकाश, स्वर्ग, पृथ्वी, दिशा और विदिशाओं में भी जिनकी ख्याति फैली हुई है, सरिताओं में श्रेष्ठ उन भोगवती भागीरथी के जल का सेवन करके सभी मनुष्य कृतार्थ हो जाते हैं। ये गंगा जी हैं- ऐसा कहकर जो दूसरे मनुष्यों को उनका दर्शन कराता है, उसके लिये भगवती भागीरथी सुनिश्चित प्रतिष्ठा (अक्षय पद प्रदान करनेवाली) हैं।
  
जो पुरूष एक हजार युगोंतक एक पैरसे खड़ा होकर तपस्या करता है और जो एक मासतक गंगातटपर निवास करता हैं, वे दोनों समान हो सकते हैं अथवा यह भी सम्भव है कि समान न हों। जो मनुष्य दस हजार युगोंतक नीचे सिर करके वृक्षमें लटका रहे और जो इच्छानुसार गंगाजीके तटपर निवास करे, उन दोनोंमें गंगाजीपर निवास करने वाला ही श्रेष्ठ है। द्विजश्रेष्ठ! जैसे आगमें डाली हुई रूई तुरंत जलकर भस्म हो जाती है, उसी प्रकार गंगामें गोता लगानेवाले मनुष्यके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। इस संसारमें दुःखसे व्याकुलचित होकर मैंने लिये कोई आश्रय ढूंढ़नेवाले समस्त प्राणियोंके लिये गंगाजीके समान कोई दूसरा सहारा नहीं है।। जैसे गरूड़को देखते ही सारे सर्पोंके विष झड़ जाते हैं, उसी प्रकार गंगाजीके दर्शनमात्रसे मनुष्य सब पापोंसे छुटकारा पा जाता है। जगत् में जिनका कहीं आधार नहीं है; तथा जिन्होंने धर्मकीशरण नहीं ली है, उनका आधार और उन्हें शरण देनेवाली श्रीगंगाजी ही हैं। वे ही उसका कल्याण करनेवाली तथा कवचकी भांति उसे सुरक्षित रखनेवाली है। जो नीच मानव अनेक बड़े-बड़े अमंगलकारी पापकर्मोंसे ग्रस्त होकर नरकमें गिरनेवाले हैं, वे भी यदि गंगाजीकी शरणमें आ जाते हैं तो ये मरने के बाद उनका उद्धार कर देती है। बुद्धिमानोंमें श्रेष्ठ ब्राह्मण ! जो लोग यदा गंगाजीकी यात्रा करते हैं, उनपर निश्चय ही इन्द्र आदि सम्पूर्ण देवता तथा मुनिलोग पृथक्-पृथक् कृपा करते आये हैं। विप्रवर! विनय और सदाचारसे हीन अमंगलकारी नीच मनुष्य भी गंगाजीकी शरणमें जानेपर कल्याणस्वरूप हो जाते है। जैसे देवताओंका अमृत, पितरोंको स्वधा और नागोंको सुधा तृप्त करती हैं, उसी प्रकार मनुष्योंके लिये गंगाजल ही पूर्ण तृप्ति का साधन है। जैसे भूखसे पीड़ित हुए बच्चे माताके पास जाते हैं, उसी प्रकार कल्याणकी इच्छा रखनेवाले प्राणी इस जगत् में गंगाजीकी उपासना करते है। जैसे ब्रह्मलोक सब लोकोंसे श्रेष्ठ बताया जाता है, वैसे ही स्नान करनेवाले पुरूषोंके लिये गंगाजी ही सब नदियोंमें श्रेष्ठ कही गयी है। जैसे धेनुस्वरूपा पृथ्वी उपजीवी देवता आदिके लिये आदरणीय है, उसी प्रकार इस जगत् में गंगा समस्त उपजीवी प्राणियोंके लिये आदरणीय हैं। जैसे देवता सत्र आदि यज्ञोंद्वारा चन्द्रमा और सूर्यमें स्थित अमृतसे आजीविका चलाते हैं, उसी प्रकार संसारके मनुष्य गंगाजल सहारा लेते है। गंगाजीके तटसे उड़े हुए बालुका-कणोंसे अभिषिक्त हुए अपने शरीरको ज्ञानी पुरूष स्वर्गलोकमें स्थित हुआ-सा शोभासम्पन्न मानता है। जो मनुष्य गंगाके तीरकी मिटटी अपने मस्तक में लगाता है वह अज्ञानान्धकारका नाष करनेके लिये सूर्यके समान निर्मल स्वरूप धारण करता है। गंगाकी तरंगमालाओंसे भीगकर बहनेवाली वायु जब मनुष्यके शरीरका स्पर्श करती है, उसीसमय वह उसके सारे पापोंको नष्ट कर देती है। दुव्र्यसनजनित दुःखोंसे संतप्त होकर मरणासन्न हुआ मनुष्य भी यदि गगाजीका दर्शन करे तो उसे इतनी प्रसन्नता होती है कि उसकी सारी पीड़ा तत्काल नष्ट हो जाती है। हंसोंकी मीठी वाणी, चक्रवाकोंके सुमधुर शब्द तथा अन्यान्य पक्षियोंके कलरवोंद्वारा गंगाजी गन्धर्वोंसे होड़ लगाती है तथा अपने उंचे-उंचे तटोंद्वारा पर्वतोंके साथ स्पर्धा करती है। हंस आदि बहुसंख्यक एवं विविध पक्षियोंसे घिरी हुई तथा गौओंके समुदायसे व्याप्त हुई गंगाजीको देखकर मनुष्य स्वर्गलोकको भी भूल जाता है। गंगाजीके तटपर निवास करनेसे मनुष्योंको जो परम प्रीति-अनुपम आनन्द मिलता है वह स्वर्गमें रहकर सम्पूर्ण भोगोंका अनुभव करनेवाले पुरूषको भी नहीं प्राप्त हो सकता। मन, वाणी और क्रियाद्वारा होने वाले पापोंसे ग्रस्त मनुष्य भी गंगाजीका दर्शन करने मात्रसे पवित्र हो जाता है-इसमे मुझे संशय नहीं है। गंगाजीका दर्शन, उनके जलका स्पर्श तथा उस जलके भीतर स्नान करके मनुष्य सात पीढ़ी पहले के पूर्वजोंका और सात पीढ़ी आगे होनेवाली संतानोंका तथा इनसे भी उपरके पितरों और संतानोंद्वारा उद्धार कर देता है। जो पुरूष गंगाजीका माहात्म्य सुनता, उनके तटपर जानेकी अभिलाशा रखता, उनका दर्शन करता, जल पीता, स्पर्श करता तथा उनके भीतर गोते लगाता है, उसके दोनों कुलोंका भगवती गंगा विशेषरूपसे उद्धार कर देती है। गंगाजी अपने दर्शन, स्पर्श, जलपान तथा अपने गंगानामके कीर्तनसे सैकड़ो और हजारों पापियोंको तार देती है। जो अपने जन्म, जीवन और वेदाध्ययनको सफल बनाना चाहता हो वह गंगाजीके पास जाकर उनके जलसे देवताओं तथा पितरोंका तर्पण करे। मनुष्य गंगास्नान करके जिस अक्षय फलको प्राप्त करता है उसे पुत्रोंसे, धनसे तथा किसी कर्मसे भी नहीं पा सकता। जो सामथ्र्य होते हुए भी पवित्र जलवाली कल्याणमयी गंगाका दर्शन नहीं करते वे जन्मके अन्धों, पंगुओं और मुर्दोंके समान है। भूत, वर्तमान और भविष्यके ज्ञाता महर्षि तथा इन्द्र आदि देवता भी जिनकी उपासना करते हैं, उन गंगाजीका सेवन कौन मनुष्य नहीं करेगा ? ब्रह्मचारी, गृहस्थ, वानप्रस्थ, संन्यासी और विद्वान् पुरूष भी जिनकी शरण लेते है, ऐसी गंगाजी का कौन मनुष्य आश्रय नहीं लेगा ? जो साधु पुरूषोंद्वारा सम्मानित तथा संयतचित मनुष्य प्राण निकलते समय मन-ही-मन गंगाजीका स्मरण करता है, वह परम उत्‍तम गतिको प्राप्त कर लेता है। जो पुरूष यहा जीवनपर्यन्त गंगाजीकी उपासना करता है उसे भयदायक वस्तुओंसे, पापोंसे तथा राजासे भी भय नहीं होता। भगवान् महेश्वरने आकाशसे गिरती हुई परम पवित्र गंगाजीको सिरपर धारण किया, उन्हींका वे स्वर्गमे सेवन करते है। जिन्होंने तीन निर्मल मार्गोंद्वारा आकाश, पाताल तथा भूतल-इन तीन लोकोंका अलंकृत किया है उन गंगाजीके जलका जो मनुष्य सेवन करेगा वह कृतकृत्य हो जायगा।
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{{लेख क्रम |पिछला=महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 26 श्लोक 41-62|अगला=महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 26 श्लोक 88-96}}
 
 
{{लेख क्रम |पिछला=महाभारत अनुशासनपर्व अध्याय 26 श्लोक 1-39|अगला=महाभारत अनुशासनपर्व अध्याय 25 श्लोक 74-96}}
 
 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 
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==संबंधित लेख==
 
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[[Category:कृष्ण कोश]] [[Category:महाभारत]][[Category:महाभारत अनुशासनपर्व]]
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०८:१३, ५ अगस्त २०१५ के समय का अवतरण

षड्-विंश (26) अध्‍याय: अनुशासन पर्व (दान धर्म पर्व)

महाभारत: अनुशासन पर्व: षड्-विंश अध्याय: श्लोक 63-87 का हिन्दी अनुवाद

जो पुरूष गंगाजीका माहात्म्य सुनता, उनके तटपर जानेकी अभिलाशा रखता, उनका दर्शन करता, जल पीता, स्पर्श करता तथा उनके भीतर गोते लगाता है, उसके दोनों कुलोंका भगवती गंगा विशेषरूपसे उद्धार कर देती है। गंगाजी अपने दर्शन, स्पर्श, जलपान तथा अपने गंगानामके कीर्तनसे सैकड़ो और हजारों पापियोंको तार देती है। जो अपने जन्म, जीवन और वेदाध्ययनको सफल बनाना चाहता हो वह गंगाजीके पास जाकर उनके जलसे देवताओं तथा पितरोंका तर्पण करे। मनुष्य गंगास्नान करके जिस अक्षय फलको प्राप्त करता है उसे पुत्रोंसे, धनसे तथा किसी कर्मसे भी नहीं पा सकता। जो सामथ्र्य होते हुए भी पवित्र जलवाली कल्याणमयी गंगाका दर्शन नहीं करते वे जन्मके अन्धों, पंगुओं और मुर्दोंके समान है। भूत, वर्तमान और भविष्यके ज्ञाता महर्षि तथा इन्द्र आदि देवता भी जिनकी उपासना करते हैं, उन गंगाजीका सेवन कौन मनुष्य नहीं करेगा ? ब्रह्मचारी, गृहस्थ, वानप्रस्थ, संन्यासी और विद्वान् पुरूष भी जिनकी शरण लेते है, ऐसी गंगाजी का कौन मनुष्य आश्रय नहीं लेगा ? जो साधु पुरूषोंद्वारा सम्मानित तथा संयतचित मनुष्य प्राण निकलते समय मन-ही-मन गंगाजीका स्मरण करता है, वह परम उत्‍तम गतिको प्राप्त कर लेता है। जो पुरूष यहा जीवनपर्यन्त गंगाजीकी उपासना करता है उसे भयदायक वस्तुओंसे, पापोंसे तथा राजासे भी भय नहीं होता। भगवान महेश्वरने आकाशसे गिरती हुई परम पवित्र गंगाजीको सिरपर धारण किया, उन्हींका वे स्वर्गमे सेवन करते है। जिन्होंने तीन निर्मल मार्गोंद्वारा आकाश, पाताल तथा भूतल-इन तीन लोकोंका अलंकृत किया है उन गंगाजीके जलका जो मनुष्य सेवन करेगा वह कृतकृत्य हो जायगा। स्वर्गवासी देवताओं जैसे सूर्य का तेज श्रेष्ठ है, जैसे पितरों में चन्द्रमा तथा मनुष्यों में राजाधिराज श्रेष्ठ हैं, उसी प्रकार समस्त सरिताओं में गंगा जी उत्‍तम हैं। (गंगा जी में भक्ति रखने वाले पुरुष को) माता, पिता, पुत्र, स्त्री और धन का वियोग होने पर भी उतना दुःख नहीं होता, जितना गंगा के बिछोह से होता है। इसी प्रकार उसे गंगा जी के दर्शन से जितनी प्रसन्नता होती है, उतनी वन के दर्शनों से, अभीष्ट विषय से, पुत्रों से तथा धन की प्राप्ति से भी नहीं होती। जैसे पूर्ण चन्द्रमा का दर्शन करके मनुष्यों की दृष्टि प्रसन्न हो जाती है, उसी तरह त्रिपथगा गंगा का दर्शन करके मनुष्यों के नेत्र आनन्द से खिल उठते हैं। जो गंगा जी में श्रद्धा रखता, उन्हीं में मन लगाता, उन्हीं के पास रहता, उन्हीं का आश्रय लेता तथा भक्तिभाव से उन्हीं का अनुसरण करता है। वह भोगवती भागीरथी का स्नेह-भाजन होता है। पृथ्वी, आकाश तथा स्वर्ग में रहने वाले छोटे-छोटे सभी प्राणियों को चाहिये कि वे निरन्तर गंगा जी में स्नान करें। यही सत्पुरुषों का सबसे उत्‍तम कार्य है। सम्पूर्ण लोकों में परम पवित्र होने के कारण गंगा जी का यश विख्यात है; क्योंकि उन्होंने भस्मीभूत होकर पड़े हुए सगरपुत्रों को यहां से स्वर्ग में पहुंचा दिया। वायु से प्रेरित हो बड़े वेग से अत्यन्त ऊँचे उठने वाले गंगा जी की परम मनोहर एवं कान्तिमयी तरंगमालाओं से नहाकर प्रकाशित होने वाले पुरुष परलोक में सूर्य के समान तेजस्वी होते हैं। दुग्ध के समान उज्ज्वल और घृत के समान स्निग्ध जल से भरी हुई, परम उद्धार, समृद्धिशालिनी, वेगवती तथा अगाध जलराशि वाली गंगा जी के समीप जाकर जिन्होंने अपना शरीर त्याग दिया है। वे धीर पुरुष देवताओं के समान हो गये। इन्द्र आदि देवता, मुनि और मनुष्य जिनका सदा सेवन करते हैं वे यशस्विनी, विशालकलेवरा, विश्वरूपा गंगादेवी अपनी शरण में आये हुए अन्धों, जडों और धनहीनों को भी सम्पूर्ण मनोवांछित कामनाओं से सम्पन्न कर देती है। गंगा जी ओजस्विनी, परम पुण्यमय, मधुर जलराशि से परिपूर्ण तथा भूतल, आकाश और पाताल-इन तीन मार्गों पर विचरने वाली है। जो लोग तीनों लोकों की रक्षा करने वाली गंगा जी की शरण में आये हैं, वे स्वर्ग लोक को चले गये। जो मनुष्य गंगा जी के तट पर निवास और उनका दर्शन करता है उसे सब देवता सुख देते हैं, वे गंगा जी के स्पर्श और दर्शन से पवित्र हो गये हैं। उन्हें गंगा जी से ही महत्व को प्राप्त हुए देवता मनोवांछित गति प्रदान करते हैं। गंगा जगत का उद्धार करने में समर्थ हैं। भगवान पृष्निगर्भ की जननी पृष्नि के तुल्य हैं, विशाल हैं, सबसे उत्कृष्ट हैं, मंगलकारिणी हैं, पुण्यराशि से समृद्ध हैं, शिव जी के द्वारा मस्तक पर धारित होने के कारण सौभाग्यशालिनी तथा भक्तों पर अत्यन्त प्रसन्न रहने वाली हैं। इतना ही नहीं, पापों का विनाश करने के लिये वे कालरात्रि के समान हैं तथा सम्पूर्ण प्राणियों की आश्रयभूत हैं। जो लोग गंगा जी की शरण में गये हैं वे स्वर्गलोक में जा पहुंचे हैं। आकाश, स्वर्ग, पृथ्वी, दिशा और विदिशाओं में भी जिनकी ख्याति फैली हुई है, सरिताओं में श्रेष्ठ उन भोगवती भागीरथी के जल का सेवन करके सभी मनुष्य कृतार्थ हो जाते हैं। ये गंगा जी हैं- ऐसा कहकर जो दूसरे मनुष्यों को उनका दर्शन कराता है, उसके लिये भगवती भागीरथी सुनिश्चित प्रतिष्ठा (अक्षय पद प्रदान करनेवाली) हैं।


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